नेतृत्व
श्री एम एस वेलपारी
निदेशक (प्रचालन)
Shri M.S. Velpari


श्री एम एस वेल्परि ने कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, गुण्डी, चेन्नै से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री प्राप्त की है तथा आईआईटी मद्रास से विमान उत्पादन अभियांत्रिकी में स्नातकोत्तर पूरा किया । 

इन्होंने वर्ष 1984 में एचएएल में कार्यभार ग्रहण किया तथा वे 20 वें बैच के मैनेजमेंट ट्रेनी हैं तथा विभिन्न प्रकार के फिक्स्ड विंग एवं रोटरी विंग प्लैटफार्मों में विनिर्माण, एसेंब्ली, अभिकल्प, उत्पाद सहायता, ग्राहक सहायता, स्वदेशीकरण एवं अन्य प्रबंधन कार्यों में इनके पास 35 वर्षों का अनुभव है । इन्होंने बेंगलूर के एयरक्राफ्ट एवं नासिक, बेंगलूर के फाउंड्री व फोर्ज प्रभागों आदि जैसे विभिन्न प्रभागों में कार्य किया । निदेशक (प्रचालन), एचएएल के रूप में कार्यभार ग्रहण करने से पूर्व, इन्होंने बेंगलूर के एलसीए तेजस कार्यक्रम में परियोजना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला है ।

एलसीए तेजस प्रभाग में इनके कार्यकाल के दौरान, प्रभाग ने वर्ष 2015-16 में प्रारंभिक रूप से प्रतिवर्ष 2 विमानों के उत्पादन से वर्ष 2018-19 में प्रतिवर्ष 8 विमान उत्पादन तक सतत विकास प्राप्त किया है । उन्होंने तेजस की स्ट्रक्चरल असेंब्ली के लिए स्ट्रेटजिक आउटसोर्सिंग के माध्यम से एक नए कदम उठाए, जो आगे बढ़ने की ओर अग्रसर है । पूर्व में एफ एंड एफ प्रभाग में अपने कार्य के भाग के रूप में, इन्होंने स्वदेशीकरण कार्य को पूरा किया है, जो आज का ‘’मेक इन इंडिया’’ है । इनके कुशल नेतृत्व में, असाधारण रूप से 1850 प्रकार के कॉस्टिंग, फोर्जिंग रोल्ड रिंग्स एवं रबड प्रोडक्ट्स का स्वदेशीकरण किया गया ।

इन्होंने एलसीए में उपयोग करने हेतु शेप मेमोरी फेर्रुलेस के उत्पादन के कार्य के लिए प्रसिद्ध राष्ट्रीय पुरस्कार ‘’इंडिजनाइजेशन ऑफ दि इयर अवार्ड’’ प्राप्त किया था ।