हेलिकॉप्टर एमआरओ प्रभाग, बेंगलूर
हेलीकॉप्टरों की पूरी तरह से सेवा की क्षमता
 प्रभाग ने मध्यम हल्‍का हेलीकॉप्टरों के रख-रखाव और सर्विसिंग के लिए पूर्ण सुविधा की स्थापना की है। वर्तमान बुनियादी ढांचे के साथ प्रभाग एएलएच-डीएचआरयूवी एमके I और II और III के निर्धारित और अनिर्धारित सर्विसिंग को सफलतापूर्वक कर रहा है।
 
दोष जांच क्षमता:
 प्रभाग हेलीकॉप्टर सिस्टम और रोटबेल की दोष जांच शुरू करने में पूरी तरह से सक्षम है साथ ही सिफारिशें और स्वभाव देते हैं।
 
ट्रांसमिशन मरम्मत और ओवरहाल क्षमता:
प्रभाग ने ट्रांसमिशन रोटबल्स और उसके सिस्टम की निर्धारित/ अनिर्धारित सर्विसिंग, मरम्मत, ओवरहाल उपक्रम के लिए सुविधा और आधारभूत संरचना की स्थापना की है। इस सुविधा में डिसअसेंबली, असेंबली और रिक्लेमेशन गतिविधियों और ट्रांसमिशन रोटबल्स की प्रक्रियाओं के संबंध में पूर्ण क्षमता है।
 
सूचना प्रौद्योगिकी की आधारभूत संरचना
 प्रभाग में आईटी से संबंधित गतिविधियों के संबंध में एक समर्पित क्षमता है और आईटी जरूरतों को लागू करने हेतु एक कोर टीम है।
 
जीएचई / जीएसई समर्थन:
प्रभाग में ग्राउंड हैंडलिंग उपकरण/ग्राउंड सपोर्ट उपकरण की जरूरतों को संभालने हेतु एक सक्षम समर्पित टीम है और उपकरणों को मरम्मत और रखरखाव समर्थन प्रदान करने में सक्षम है। टीम उपकरणों को कैलिब्रेशन समर्थन प्रदान करने में भी सक्षम है।
 
आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन:
 प्रभाग में एक समर्पित योजना, खरीद और वित्त टीम द्वारा समर्थित एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन की  प्रथा है। एक प्रभावी आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन प्रणाली के लिए प्रभाग ने स्टोर्स और समर्पित प्राप्ती करने और शिपिंग क्षमता को एकीकृत किया है।
  
एओजी और आरएमएसओ प्रबंधन:
अपने समर्पित ग्राहक सेवा विभाग के माध्यम से विभाजन में अपने ग्राहकों को एक कुशल आरएमएसओ और एओजी समर्थन प्रदान करने में पूर्ण क्षमता है।
 
उत्पाद समर्थन/ग्राहक सेवाएं:
प्रभाग में एक समर्पित ग्राहक सहायता टीम है जिसमें ग्राहक के सभी मुद्दों और आवश्यकताओं को संभालने की क्षमता है। वे प्रभावी रूप से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों ग्राहकों के साथ प्रभावी ढंग से काम कर रहे हैं।
 
परीक्षण और ग्राउंड टेस्ट:
 प्रभाग में हेलीकॉप्टर कार्यक्रमों के विभिन्न ट्रांसमिशन रोटबल्स का परीक्षण करने की क्षमता है जिसमें सेकिंग, एएलएच और कामोव शामिल हैं। विभाजन में उपलब्ध टेस्ट रिग विभिन्न अन्य प्रणालियों और रोटबेल की जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलित करने में सक्षम हैं।
 
ऑन-साइट प्रबंधन:
प्रभाग में विभिन्न ग्राहक परिचालन बेस पर हेलीकॉप्टरों को ऑन-साइट रखरखाव समर्थन प्रदान करने की क्षमता है। प्रभाग ग्राहक संचालित बेस पर एएलएच की सीटू सर्विसिंग सफलतापूर्वक निष्पादित कर रहा है।
 
रोटाब्ले योग्य प्रबंधन:
अपनी समर्पित मरम्मत दुकानों और सुविधाओं द्वारा समर्थित विभाजन में विभिन्न ग्राहकों को उत्कृष्ट रोटाब्ले योग्य प्रबंधन सहायता प्रदान करने की क्षमता है।
 
सिस्टम और घटक का पुनर्मूल्यांकन और रीसाइक्लिंग:
विभाजन में सुधार और घटकों के रीसाइक्लिंग शुरू करने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं और सुधार केंद्र स्थिति है। मरम्मत योजनाएं और विभिन्न घटकों को परिष्करण परिचालन प्रदान करना और इसे सेवा योग्य बनाना की क्षमता प्रभाग में है।
 
बे सर्विसिंग और ग्राहक प्रशिक्षण:
 प्रभाग में हेलीकॉप्टर रखरखाव की जरूरतों के लिए ग्राहक को प्रशिक्षित करने की पूर्ण क्षमता है। यह प्रभाग किसी भी ग्राहक संचालित बेस पर बे सर्विसिंग उपकरणों को चालू करने और स्थापित करने में भी सक्षम है।
  
विश्वसनीय विश्लेषण:
 अपने समर्पित गुणवत्ता अभियांत्रिकी विभाग द्वारा समर्थित विभाग में हेलीकॉप्टर सिस्टम और रोटबेल के श्वसनीयता विश्लेषण करने का पूर्ण क्षमता है। प्रभाग में उपलब्ध जानकारी का विश्लेषण करने की क्षमता है और इससे प्रासंगिक परिणाम और आउटपुट निकाले जाते हैं। इससे ग्राहकों को हेलीकॉप्टरों की बेहतर सेवाशीलता और उपलब्धता में वृद्धि हो सकती है।
 
उपग्रह केंद्र:
 अपनी मजबूत परियोजना टीम के समर्थन के साथ प्रभाग विभिन्न ग्राहक संचालित बेस की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपग्रह केंद्र स्थापित करने में सक्षम है। ये केंद्र डिलीवरी के कम से कम लीड टाइम के साथ स्पेयर सप्लाई को पूरा करेंगे। इससे लीस्ट हेलीकाप्टर डाउन टाइम कम हो जाएगा और हेलीकॉप्टर सेवा की उच्चतम स्तर सुनिश्चित होगी।